आप भी जानें किस दिन करें गृहप्रवेश

किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए एक विशेष मुहूर्त का आंकलन किया जाता है जिसे आप और हम शुभ मुहूर्त कहते है। जब भवन बनकर तैयार हो जाए तो गृहप्रवेश करने से पहले ये जान लेना चाहिए कि गृहप्रवेश के लिए कौन सा समय शुभ रहेगा। वहीं गृहप्रवेश में वास्तु से जुड़ी इन छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार गृहप्रवेश के लिए शुभ दिन माने गए हैं। जब भी गृहप्रवेश करना हो पंचांग में पांच कर्मों नक्षत्र, तिथि, योग, कर्म देखकर ही निर्णय लेना चाहिए।

कौन सा नक्षत्र शुभ है या अशुभ यह भवन निर्माता व्यक्ति के जन्म नक्षत्र पर निर्भर करता है। इस तरह वह तिथी, योग, कर्म आदि निर्धारित की जा सकती है। शुभ मुहूर्त के लिए उस जगह की भौगोलिक स्थितियों का जायजा लेना जरूरी होता है। सूर्यउदय के समय पड़ने वाली पहली किरण और सूर्यास्त के समय का पड़ने वाली आखिरी किरण पर ग़ौर करना चाहिए।

शुभ वार में यदि शुक्लपक्ष का समावेश हो यानी उस वार में शुक्लपक्ष पड़ रहा हो तो यह ओर भी शुभ मुहूर्त हो जाता है। यह एक शुभ मुहूर्त माना जाता है।यदि आप गृहप्रवेश कर रहे हैं तो वास्तु पूजा करवाना बेहद जरूरी है। ऐसा करने पर घर में कभी भी नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है। हमेशा स्वास्थ्य और समृद्धि बनी रहती है।

maalaxmi