क्या आप भी दूध फटने के बाद उसे फेंक देती हैं ?

 Lifestyle Desk – कभी-कभी गर्मी के मौसम में या बाहर पड़े रहने के कारण दूध फट जाता है। जिसे कुछ लोग इसे फेंक देते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इन दूध से कितने अच्छे और स्वादिष्ट चीज़ें बनाई जा सकती हैं अगर नहीं पता है तो एक बार इसे जरूर पढ़ें।

पनीर बनाये

किसी भी कारण से दूध के फटने पर हमें बहुत दुख होता है, लेकिन दूध के फटने पर आप परेशान न हो बल्कि आप इससे आप पनीर बना सकती हैं। घर में बना पनीर मार्केट में मिलने वाले पनीर से भी अधिक नर्म और हाईजिनिक होता है। साथ ही पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसे बनाने के लिए फटे दूध को अच्‍छे से उबाल कर एक साफ व सूती कपड़े में 1-2 रखकर पानी का अच्‍छे से निथार कर निकाल दें। फिर इसपर कुछ भारी चीज रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आपका पनीर तैयार हो जाता है। इस बहुगुणी पनीर का इस्तेमाल आप बहुत सारे व्यंजन बनाने में कर सकते है।
पुडिंग बनायें

आप फटे हुए दूध की पुडिंग भी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको फटे दूध, मलाई या मक्खन, मैदा, चीनी एवं वनीला एसेंस की जरूरत होती है। पुडिंग बनाने के लिए आप फटे दूध को थोड़ी मलाई या मक्खन मिलाकर फेंट लें। अब इसमें थोड़ा मैदा, स्वादानुसार चीनी व थोड़ा-सा वनीला एसेंस मिलाकर पुनः फेंटें और धीमी आंच पर पकाकर पुडिंग तैयार करें। इसके अलावा आप केक बनाने में भी फटे दूध का इस्‍तेमाल कर सकती है। इससे केक बिल्‍कुल भी खराब नहीं होता है।
अंडे में मिलाकर खाये
फटे दूध के थक्‍कों को आप अंडे में मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे अंडा बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगता है। उबला अंडा मिलाकर खाने से ज्‍यादा टेस्‍टी लगता है। इसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी ज्‍यादा मिलती है।
स्‍मूदी

आप फटे दूध से स्‍मूदी भी बना सकती है। किसी भी स्‍मूदी को बनाने के लिए आप आइसक्रीम की जगह खट्टा दूध मिला लें। इससे आपकी स्‍मूदी ज्‍यादा टेस्‍टी लगेगी। साथ ही आप घर में बनने वाले किसी भी सूप में इस दूध को मिला सकती है। सूप में फटे दूध को मिलाने से सूप का स्‍वाद और भी अच्‍छा लगने लगता है।

maalaxmi