सुस्ती को दूर करने के घरेलु उपाय

अपने करियर और फिटनेस को लेकर हम कई तरह के नियम बनाते हैं, लेकिन सुस्ती की वजह से हम उसे बरकरार नहीं रख पाते हैं। यदि आप भी सुस्ती और थकान की समस्या से ग्रसित हैं, तो आप नीचे दिए गए सुस्ती दूर करने के उपाय पर ध्यान दीजिए।
ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए

पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। पानी हमारे शरीर का एक आवश्यक घटक है और शरीर के लगभग सभी प्रमुख अंग प्रणालियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल ऊर्जा के स्तर, शरीर के तापमान, चयापचय, और सांस लेने के रखरखाव को सही करता है बल्कि यह कब्ज, दिल की धड़कन, माईग्रेन, गैस्ट्र्रिटिस, अल्सर, किडनी स्टोन की रोकथाम में मदद करता है।
एक्सपर्ट बताते हैं कि निर्जलीकरण या डिहाईड्रेशन आपके मनोदशा, ऊर्जा और नींद को प्रभावित कर सकता है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है। इसलिए सुस्ती को दूर करने के लिए आप पानी खूब पिएं।
पौष्टिक आहार
सुस्ती दूर करने के उपाय में एक उपाय यह है कि आप नियमित रूप से पौष्टिक आहार लीजिए। एक समग्र स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में कुछ सब्जियों और फलों में समृद्ध आहार खाने से कुछ प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है।
फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार, जैसे कुछ सब्जियां और फल, हृदय रोग, मोटापे और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह सुस्ती या थकान को भी दूर कर सकते हैं।
सुस्ती को दूर करने के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें खाते रहते हैं जिससे हमारे सेहत को नुकसान होता है। हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर सुस्त नहीं होगा।
व्यायाम से करें सुस्ती दूर

व्यायाम आपके दिल को मजबूत करता है और आपके रक्त परिसंचरण या ब्ल्ड सर्कुलेशन में सुधार करता है। बढ़ता रक्त प्रवाह आपके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है।
यह हृदय रोग जैसे आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल, कोरोनरी धमनी रोग, और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता है। कहा जाता है कि यदि दिनभर आप थके नहीं रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए। मतलब साफ है कि अगर आप रोजाना व्यायाम करेंगे तो न केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी।
स्ट्रेचिंग भी है जरूरी
सुस्ती दूर करने के उपाय में स्ट्रेचिंग भी शामिल है। नियमित रूप स्ट्रेचिंग करने से शरीर में लचीलापन आता है और मांसपेशियों के दैनिक प्रदर्शन में सुधार होता हैं। इसके अलावा स्ट्रेंचिंग से आपकी मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है।
इसलिए यदि आप ऑफिस या घर पर काम करने के दौरान एक ही मुद्रा में काफी देर तक बैठे रहते हैं तो न बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें और स्ट्रेचिंग करते रहें इससे आपकी शरीर को थकान महसूस नहीं होगी और आप लम्बे समय तक काम भी कर पाएंगे।
भरपूर नींद है गुणकारी

नींद से आप बेहतर महसूस करते हैं, लेकिन इसका महत्व सिर्फ आपके मनोदशा को बढ़ाने तक सीमित नहीं है। पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली का एक प्रमुख हिस्सा है और आपके दिल, वजन और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं इसकी वजह से उनके शरीर में थकान बनी रहती है। 7 से 8 घंटे की नींद भरपूर नींद की श्रेणी में आती है। इसलिए थकान से भरे हुए नहीं रहना चाहते तो कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं।

maalaxmi