बालों की जड़ों को मजबूत करना है तो अपनाएं ये प्राकृतिक नुस्खे

बालों के टूटने की एक प्रमुख वजह कमजोर जडें होती है और इन बातों से अधिकतर महिलाएं वाकिफ होती हैं, किन्तु फिर भी हम में से बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो बालों की जड़ों का खास ख्याल या ध्यान रखते हों। इन उपचारों में विभिन्न प्रकार के विटामिन, बालों को पोषण देने वाले पोषक तत्व और एंटीओक्सिडेंट मौजूद होते है। जो बाल के जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों को घना और चमकदार बनाते हैं। यहाँ कुछ चमत्कारी तत्व और उनको इस्तेमाल करने के असरदार तरीके दिए हुए हैं।

1.ऑलिव ऑइल


ऑलिव ऑइल में बालों के लिए लाभदायक बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बाल के जड़ों को असरदार तरीके से पोषण देते हैं और बालों को सुन्दर दिखने में भी मदद करते हैं। ऑलिव ऑइल को बाल के जड़ों में धीमे धीमे मसाज करें और फिर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। जड़ से मजबूत बूलों के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं।

2. अवोकाड़ो


अवोकाड़ो में मौजूद एमिनो एसिड्स और प्रोटीन्स बालों को जड़ से मजबूत बनाए रखने के लिए एक अविश्वसनीय उपाय का काम करता है। अवोकाड़ो को मैश कर लें और उसे करीब एक घंटे के लिए बाल की जड़ों में लगा रख रखें, और फिर गुनगुने पानी से उसे धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं।

3. विटामिन ई का तेल

विटामिन ई एक उपयोगी एंटीओक्सिडेंट है जो बाल के जड़ों को मजबूत बना सकता है और बालों का गिरना रोकने में भी असरदार सिद्ध होता है। विटामिन ई के कैप्सूल में मौजूद तेल को हलके हांथो से जड़ों में लगा कर घंटे भर के लिए छोड़ दें फिर किसी सौम्य शैम्पू से बालों को धो लें। जड़ों को मजबूत बनाने के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं।

4. शहद

शहद में जीवाणुरोधी यौगिकों की मौजूदगी होती है जो आपके बालों की गंदगी को साफ़ करने का काम करता है और जड़ों को पोषण प्रदान करता है। एक चम्मच शहद को एक चम्मच नीबू के रस में मिला कर जड़ों में लगायें और 30 से 35 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी की तेज़ धार से धो लें। मनचाहा परिणाम पाने के लिए इस उपाय को महीने में दो बार अपनाएं।

5. केला

पोटासियम और मैग्निसियम जैसे तत्वों से ओत प्रोत केला जड़ों को मजबूती प्रदान करने और बालों का गिरना रोकने का एक बेहतरीन उपाय है। एक केले को अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर उस पेस्ट को अपनी जड़ों में लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू कर इसे धो लें। इस प्रक्रिया को साप्ताहिक तौर पर इस्तेमाल करें।

6. नारियल का खोवा

नारियल का खोवा एक पारंपरिक उपाय है जो जड़ों को पोषण देता है। नारियल के खोवे को जड़ों में लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर तेज़ धर पानी से अच्छी तरह धो लें। स्पष्ट परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को महीने में दो बार दोहराएं।

maalaxmi