ये है संसार का सबसे ताकतवर फल, इसे खाते ही शरीर में आती है दोगुनी ताकत

आज हम इस पोस्ट में आप बताने वाले हैं दुनिया के एक ताकतवर फल के बारे में जिसे खा लेने पर शरीर में गजब की ताकत आती है । इस फल का नाम किवी है । आइए जानते हैं किवी फल के फायदों के बारे में –

1. रोज कीवी खाने से डाइजेशन ठीक रहता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें कई तरह के एंजाइम्स होते हैं। इससे कब्ज और एसिडिटी से भी राहत मिलती है।

2. कीवी रोजाना खाने से आंखों की समस्या भी दूर रहती है। यह किसी भी तरह के संक्रमण से आंखों को बचाता है और इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है।
3. विटामिन सी से भरपूर कीवी में पर्याप्त एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रखने में सहायक है।

4. आमतौर पर होने वाली पेट की छोटी मोटी बीमारियों के लिए तो कीवी मानो राम बाण इलाज है, जैसे की इस से पेटदर्द, दस्त, बवासीर वगेरह से भी आराम मिलता है। साथ ही इसका रेशा यानि फाइबर हमारे पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करते रहने में मदद करता है, और कब्ज़ के मरीज़ों के लिए तो कीवी अमृत समान है।

5. कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।
6. कीवी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट स्किन को साफ और खूबसूरत बनाते हैं। धूप के असर से भी यह त्वचा को बचाए रखता है। यह आपकी त्वचा को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखता है। इसके अलावा इसका स्किन के टेक्सचर और आपके पूरे स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

 

 

maalaxmi