लौंग के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप

लौंग भारत के हर घर मे आपको मिल जाएगा।इसका उपयोग मसलों के रूप में और चाय आदि बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा लौंग में बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते है।लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस व दांत दर्द जैसी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है। लौंग की तासीर भी गर्म होती हैै इसीलिए यह सर्दी में बहुत लाभदायक होता है। आइये आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे ही फायदे बताते है।

सिर दर्द में है फायदेमंद – आज कल सिर दर्द की समस्या आम हो गयी है और हर दूसरे व्यक्ति को सिर में दर्द होने की शिकायत रहती है।जरा सा सिर दर्द होने पर भी हम दवाई खाने लगते हैं जिससे हमें उसकी आदत लग जाती है और दवाईयां खाने से इसके साइड-इफेक्ट्स के भी खतरे रहते हैं। मगर लौंग एक ऐसी दवा है जिसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं है और यह जल्दी ही आपको सिर के भयंकर दर्द से राहत दिलाती है।बस आप दवा की जगह एक लौंग खा ले और सिर दर्द से छुटकारा पाये।

पेट का दर्द खत्म करे  – लौंग पेट के दर्द में बहुत फायदेमंद है, अगर आपके पेट में दर्द होता है या गैस बनने जैसी समस्याए हैं तो आप एक लौंग खा लीजिए इससे आपका दर्द चुटकियों में ठीक हो जाएगा।अगर यह समस्या आपको रोज होती हैं तो खाना खाने के बाद प्रतिदिन एक लौंग चबा चबा कर खाएं। धीरे धीरे आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

सर्दी में फायदेमंद – अब सर्दी का समय नज़दीक है और सर्दियों में कोई न कोई बिमारी हो ही जाती है जिसमें सर्दी लगना सबसे आम है।ऐसे में आप लौंक के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इस्तेमाल करें ।इससे आपकी सर्दी तुरंत खत्म होगी और आपको इससे राहत मिलेगी।सर्दियों में गले में खराश होना भी एक सामान्य सी बात है और इससे गले में दर्द भी होने लगता है। इससे निजात पाने के लिए आप बस एक लौंग का सेवन करें ।इससे आपको बहुत राहत का अनुभव होगा।

मुहांसे खत्म करे  – अगर आप मुंहासों, ब्लैकहेड्स, व्हाइट हेड्स जैसी समस्या से परेशान है तो लौंग के तेल से इससे छुटकारा पा सकते है। डॉक्टर पर हजारों रुपए लगाने के बजाए आप फेसपैक बनाते समय उसमें थोड़ा से लौंग का तेल डाल लें और फिर इसे चेहरे पर लगाये तो इससे आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा। 

maalaxmi