हस्तमैथुन करना कितना फ़ायदेमंद और नुकसानदेह!

[ad_1]

कुछ समय पहले आई फिल्म ‘लस्ट स्टोरीज़’ में कियारा आडवाणी और फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ में स्वरा भास्कर के हस्तमैथुन सीन काफी चर्चा का विषय बनें। क्योंकि इससे पहले भारत में लोग इस तरह की विषयों पर बातें करने से कतराते रहे हैं। लेकिन सच्चाई तो यह है कि करीब 95% पुरुष और यहां तक कि महिलाएं भी अपनी सेक्सुअल संतुष्टि के लिए के हस्तमैथुन (Masturbation) करती हैं। इसलिए आज हम आपको हस्तमैथुन करने के 5 हेल्दी बेनिफिट के बारें में बताएंगे…

स्ट्रेस होता है कम

न्यूयॉर्क की गायनाकोलॉजिस्ट एलेशिया ड्वेक के मुताबिक, हस्तमैथुन करने से मानसिक तनाव कम होता है। क्योंकि मास्टरबेशन करने से बॉडी में सेरोटॉनिन, एन्डॉ़र्फिन और ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जो आपको शांत करने, दर्द कम करने और रिलैक्स पहुंचाने में मदद करता है।

चैन की नींद आती है

सेक्स मानसिक तनाव को कम करके शरीर को थका देता है, जिसकी वजह से नींद जल्दी आ जाती है। हालांकि, इस बात से फ़र्क़ नहीं पड़ता कि ऑर्गैज़्म का एक्सपीरियंस आपने पार्टनर के साथ संबंध बनाते समय किया या फिर हस्तमैथुन के दौरान। इन दोनों ही स्थिति में आपका शरीर रिलैक्स्ड महसूस करता है,जिससे आपको चैन की नींद आती है।

सेक्स संबंध बेहतर बनता है

अगर आप हस्तमैथुन कर ख़ुद को संतुष्ट करने का तरीका जानते हैं तो इसका पॉजीटिव व हेल्दी असर पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने के दौरान भी दिखता है। क्योंकि मास्टरबेट करने वाला साथी स्ट्रेस फ्री होकर सेक्स का आनंद उठाता है। वह सेक्स के दौरान अव्यवहारिक उम्मीद नहीं रखता, जिसकी वजह से उस पर कोई बोझ नहीं होता। इसलिए ऐसा कह सकते हैं कि मास्टरबेशन आपके सेक्सुअल रिलेशनशिप के लिए हेल्दी हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

मास्टरबेशन करते वक्त हमारे जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे वहां के टीशूज़ हेल्दी होते हैं। यह मेनोपॉज़ की उम्र के क़रीब पहुंच रही महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि उन्हें वेजाइनल ड्राइनेस की वजह से इंटरकोर्स में बहुत दर्द होता है। वहीं, हस्तमैथुन करने से पीरियड्स के दर्द में भी राहत मिलती है।

maalaxmi