पेट्रोल पंप का 1963 का पुराना बिल हुआ सोशल मीडिया पर वायरल, 5 लीटर तेल की कीमत जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

पेट्रोल पंप का 1963 का पुराना बिल हुआ सोशल मीडिया पर वायरल, 5 लीटर तेल की कीमत जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

हम कई बार काम के बीच परिवार के साथ छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते है। लेकिन बढती मंहगाई के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर नजर पडती है तो हम अपनी गाडी से घूमने की बजाय ट्रेन या अन्य सार्वजनिक वाहनों से घूमने के लिए जाते है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब पेट्रोल-डीजल की कीमत इतनी कम थी कि कहीं भी घूमने जाएं, तब भी हमारे बजट कोई इतना खास असर नहीं पडता था। इन दिनों सोशल मीडिया पर साल 1963 का एक बिल वायरल हो रहा है, जिस पर पेट्रोल की किंमत लिखी है, जिसे देखकर आपको यकीन नहीं होगा।

 

आखिर तब कितनी थी पेट्रोल की कीमत?

दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया पर आज से 60 साल पहले यानि की 1963 में पांच लिटर पेट्रोल की कीमत क्या था, ये वायरल हो रहा है। एक केश मेमो जिसे शायद पेट्रोल भरवाने के बाद पेट्रोल पंप ने ग्राहक को दिया होगा। इसमें तारीख विभाग में 2 फरवरी, 1963 की लिखी हुई है औऱ पेट्रोल की कीमत तीन रुपए साठ पैसे लिखा हुआ है।

अगर पेट्रोल की आज इतनी कीमत होती तो क्या होता?

इस बिल को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है कि एक लीटर पेट्रोल की कीमत कितनी होगी। बिल के हिसाब से उस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 72 पैसे हुई।

 

यह बिल जैसे ही सामने आया। वैसे ही लोग ये सोचने लगे कि अगर आज इतने कम में पेट्रोल होता तो शायद लोग दिनभर गाडियों में घूम रहे होते। लेकिन सच तो ये है कि आज के दौर में इससे महंगा तो पानी हो चूका है।

पुराने दाम से आज के दाम की तुलना

इस पुराने वायरल बिल की कीमत को देखकर लोग आज के दामों से तुलना करने लगे। एक तरफ जहां उस दौर में एक लीटर 72 पैसे का था तो अब यह सौ रुपए का आंकडा छूने को तैयार है।

अर्थात तब के दाम में और आज के दाम में जमीन आसमान का फर्क है। जिसकी तुलना करना एक प्रकार से बेईमानी होगी। फिलहाल यह बिल सोशल मीडिया पर लोगों के बीच चर्चा का विषय है।

navneet