2022 में होगा धमाल – कतर बना रहा दुनिया की सबसे हाइटेक और सुंदर सिटी

कतर में दुनिया की सबसे हाईटेक सिटी का निर्मांण कार्य युद्ध स्‍तर पर चल रहा है। कतर का लुसैल शहर आने वाले समय में दुनिया का सबसे हाईटेक और अत्‍याधुनिक शहर होगा।
सन 2022 में कतर के इसी शहर में फीफा वर्ल्‍ड कप फुटबॉल का फाइनल मैच होगा। फीफा वर्ल्‍ड कप के दौरान पूरी दुनिया से पर्यटक कतर में आएंगें।
इसलिए कतर सरकार उनके देश में आने वाले पर्यटकों और फुटबॉल प्रेमियों की खातिरदारी और सुख सुविधाओं में कोई कमी छोड़ना चाहती है।
कैसे डेवलप हो रहा है कतर का लुसैल शहर?

कतर में फीफा वर्ल्‍ड कप फुटबाल के लिए तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। यहां दुनिया के बेहतरीन स्‍टेडियम बनाए जा रहे हैं। जो बहुत सुंदर हैं और अत्‍याधुनिक तकनीक के प्रतीक भी हैं।
स्‍टेडियमों के अलावा लोगों के रहने के लिए घरों का निर्मांण भी किया जा रहा है। ताकि कतर में आने वाले पर्यटकों को ठहरने में किसी प्रकार की दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े।
इसके अलावा शापिंग मॉल और अस्‍पतालों की पूरी श्रंखला बनाई जा रही है। इस तरह के कई प्रोजेक्‍ट लुसैल शहर के अलावा पूरे कतर में जगह जगह दिखाई पड़ रहे हैं।
कतर सरकार के अनुसार इन प्रोजेक्‍टस पर 2 हजार 700 करोड़ की लागत आएगी। कतर सरकार एक साथ कई कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनियों के जरिए अपने यहां निर्मांण कार्यों को तेजी से पूरा करा रही है।
आपकी जानकारी के लिए यह बताना आवश्‍यक है कि लुसैल शहर की इस हाईटेक और खूबसूरत सिटी में फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 का फाइनल मैच खेला जाएगा।
दुनिया की इस सबसे हाईटेक सिटी में क्‍या क्‍या होगा?

दुनिया की इस सबसे हाईटेक सिटी में एक से बढ़ कर एक स्‍टेडियम, नवनिर्मित कृत्रिम द्धीप, शॉपिंग मॉल, चिडि़याघर, अस्‍पताल और गोल्‍फ कोर्स भी होंगें। इस हाईटेक सिटी का निर्मांण 38 वर्ग किलोमीटर के दायरे में किया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि इस नए हाईटेक शहर में एक साथ 25 लाख लोग एक साथ रह सकेंगें। यह शहर कतर की राजधानी दोहा से करीब 23 किलोमीटर दूर है और इसे समुद्र और रेगिस्‍तान के ऊपर बसाया जा रहा है।
हाईटेक सिटी बनने के बाद लोगों को कौन कौन सी सुविधाएं मिलेंगीं?

जब कतर की यह हाईटेक सिटी पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगी तो यहां आने वाले पर्यटकों को दुनिया की सबसे उम्‍दा सर्विस मिलेगी। यहां ट्रेफिक सिस्‍टम पूरी तरह अत्‍याधुनिक और पूरी तरह कंपयूटराइज्‍ड होगा।
लुसैल तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को वॉटर टैक्‍सी और लाइट ट्रेन और अंडरग्राउंड पैसेज की भी सुविधा मिलेगी। सु‍रक्षा की दृष्टि से पूरे लुसैल में सीसीटीवी कैमरें लगाए जा रहे हैं। जिनके जरिए एक एक गतिव
िधि पर सुरक्षा ऐजेंसियों की पैनी नजर रहेगी।
इसके अलावा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भी ठोस सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। यहां बिजली व्‍यवस्‍था सोलर पैनल के जरिए की जा रही है। ताकि पर्यावरण को नुकसान न पहुंचें और लोगों को बिजली का बिल ज्‍यादा न चुकाना पड़े।

maalaxmi