12 पत्नियां, 102 बच्‍चे और 568 नाती-पोते के बाद 67 साल के आफ्रीकी शख्स को आई अक्ल, अब करने जा रहा है ‘परिवार नियोजन’!

12 पत्नियां, 102 बच्‍चे और 568 नाती-पोते के बाद 67 साल के आफ्रीकी शख्स को आई अक्ल, अब करने जा रहा है ‘परिवार नियोजन’!

आप तो जानते ही होंगे कि दुनिया में कई तरह के लोग होते है। ऐसे में कई व्यक्तियों की चर्चा होती रहती है। इन दिनों अफ्रीकी देश युगांडा में रहने वाले शख्स की जोरोशोरों से चर्चा हो रही है।

दरअसल इस शख्स की 12 बीवियां है और 102 बच्चे है। इसके साथ 568 नाती-पोती है। आप जानकर हैरान हो जाएंगे लेकिन यह बिल्कुल सच है।

यह शख्स एक किसान है। ऐसे में इस व्यक्ति ने बडा फैंसला किया है, जिसके लिए अब उसकी चर्चा हो रही है। शख्स का कहना है कि लगातार परिवार बढने से अब रोक लगाना जरुरी है। ये फैंसला इसलिए लिया गया, क्योंकि परिवार के भरण-पोषण के लिए आवक कम पड रही है।

इस शख्स नाम मूसा हसाइया है। जिसकी उम्र 67 साल है। युगांडा के लुसाका शहर में मूसा है। यहां एक से ज्यादा शादियां करना अपराध नहीं है। इसी वजह से उन्होंने एक-दो नहीं बल्कि 12 शादियां की है। अब उनकी 12 पत्नियां है।

 

मूसा हसाइया की सभी पत्नियां 12 बैडरुम के एक ही घर में और एक साथ रहती है। 102 बच्चों के बाप मूसा की सबसे छोटी पत्नी जुलैका के 11 बच्चे है। फिलहाल आर्थिक तंगी की वजह से मूसा ने बढते परिवार को रोकने का निर्णय किया है।

खबरों के मुताबिक बता दें कि 67 वर्षीय मूसा की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय है। जिससे परेशान होकर अब यह परिवार नियोजन का फैंसला किया है। मूसा ने अपनी सभी पत्नियों को गर्भनिरोधक दवाईयों का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। वह चाहते है कि कोई बच्चे का जन्म ना हो।

 

आर्थिक स्थिति हो चूकी है खराब

बता दें कि 102 बच्चे पैदा करने के बाद मूसा को ख्याल आया है कि अब परिवार को भरण-पोषण मुश्केल है, तो इसे रोकना चाहिए। मूसा पेशे से एक किसान है। उनकी आय अधिक नहीं है। मूसा के एक तिहाई बच्चों की उम्र 6 से 51 साल के अंदर है।

मूसा के सभी बच्चे मूसा के साथ खेत में किसान का काम करते है। मूसा के सबसे बडे बेटे की उम्र उनकी 11वीं पत्नी से 21 साल अधिक है। गरीबी की वजह दो पत्नियां छोडकर चली गई है। बाकी बची हुई पत्नियां गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रही है, ताकि आगे बच्चे न हो।

navneet