13 घंटे में श्रीलंका से तैरकर भारत पहुंचीं ऑटिज्म पीड़ित पैरा स्विमर, स्टोरी पढ़कर खुश हो जाएगा आपका दिल।

13 घंटे में श्रीलंका से तैरकर भारत पहुंचीं ऑटिज्म पीड़ित पैरा स्विमर, स्टोरी पढ़कर खुश हो जाएगा आपका दिल।

हमारे देश में हुनरमंद लोगों की कोई कमी नहीं है. यहां अक्सर लोगों को अपने कौशल से दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ते देखा जाता है.

हाल ही में एक बच्ची ने पाक जलडमरूमध्य में 28.5 किमी की दूरी तय कर इतिहास रच दिया है. दरअसल ऑटिज्म से पीड़ित पैरा स्विमर जिया राय ने 13 घंटे में 28.5 किलोमीटर तैरकर इतिहास रच दिया है.

बताया जा रहा है कि पैरा स्विमर जिया राय ने श्रीलंका के तलाईमन्नार से लेकर तमिलनाडु के धनुषकोडी में अरिचलमुनाई तक पाक जलडमरूमध्य को तैर कर पार किया है, जिसे पूरा करने में उन्हें 13 घंटे का समय लगा है.

 

जिसके बाद तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक डॉ सी सिलेंद्र बाबू ने एक स्मारिका भेंट करते हुए पैरा स्विमर जिया राय को सम्मानित भी किया.

बताया जा रहा है कि जिया राय मुंबई में कार्यरत एक भारतीय नौसेना अधिकारी मदन राय की बेटी हैं. भारतीय नौसेना ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर कुछ तस्वीरों पोस्ट करते हुए जिया राय को बधाई दी है.

पोस्ट करते हुए भारतीय नौसेना के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर कैप्शन में लिखा गया है कि ‘वह पाक जलडमरूमध्य में तैरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की और सबसे तेज़ महिला तैराक बन गई हैं. पिछला रिकॉर्ड 2004 में 13 घंटे 52 मिनट में भूला चौधरी के नाम था.’

 

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर की गई अपनी पोस्ट के जरिए भारतीय नौसेना ने बताया कि यह कार्यक्रम ऑटिज्म जागरूकता, भारत की आजादी के 75 साल और भारत और श्रीलंका के संबंधों को मजबूत करने के लिए आयोजित किया गया था.

सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में जिया राय को तैराकी करते और राष्ट्रीय ध्वज को गर्व से थामे देखा जा सकता है. यह आयोजन पैरा-स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया गया था.

Prakash Mali