Wednesday, June 29

Breast Cancer को देनी है मात तो डायट से हटाएं ये 4 चीजें

[ad_1]



1.फैट्स-


हर तरह का फैट सेहत के लिए बुरा नहीं होता। लेकिन प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में मौजूद फैट सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड फूड्स में ट्रांस फैट बेहद आम होता है और वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है।

2. रेड मीट-

कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई कि रेड मीट से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। इस साल इंटरनैशनल जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि रेड मीट खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है, जबकि वाइट मीट के सेवन से इस खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

3. शुगर-

माना जाता है कि शुगर के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है। ऐसा सीधे तौर पर तो नहीं कह सकते क्योंकि हमारे बॉडी सेल्स एनर्जी के लिए शुगर पर भी निर्भर होते हैं। ऐसे में शुगर सेहत के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से मोटापा और वजन बढ़ता है, जो बाद में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं।



4. शराब-
शराब पीने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाती है। ब्रेस्ट कैंसर डॉट ओआरजी के अनुसार, शराब पीने से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है जिससे डीएनए डैमेज हो सकता है। इस संस्था ने पाया कि जो महिलाएं प्रति सप्ताह 3 बार भी ऐल्कॉहॉल का सेवन करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 15 फीसदी तक बढ़ जाता है।