जब हुआ था पिता का निधन, तब बुमराह थे महज 7 साल के, ये है जसप्रीत बुमराह की क्रिकेट में सफलता की कहानी, आखिर किसने किया उन्हें सपॉर्ट?

जब हुआ था पिता का निधन, तब बुमराह थे महज 7 साल के, ये है जसप्रीत बुमराह की क्रिकेट में सफलता की कहानी, आखिर किसने किया उन्हें सपॉर्ट?

आप तो जानते ही होंगे कि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ना जाने कितने बल्लेबाजों की नींद खराब करके रखी है। जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद के सिख परिवार में हुआ था। बुमराह ने भारतीय टीम में तेज गति से गेंद करना और इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी डालने के चलत अपना स्थान पक्का कर लिया।

बता दें कि बुमराह दाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज है। जो कि 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करते है। इतना ही नहीं ये घरेलू स्तर पर गुजरात और मुंबई इंडियस की और से खेलते है।

 

आखिर बुमराह के परिवार में कौन कौन है?

आप को जानकारी के लिए बता दें कि भारत सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के परिवार में फिलहाल 3 ही सदस्य मौजूद है। जसप्रीत के पिता का नाम जसबीर सिंह बुमराह है, वहीं वो कैमिकल फैक्ट्री चलाया करते थे। लेकिन हेपिटाइटिस बी की घातक बीमारी के चलते देहांत हो गया। उस समय बुमराह महज 7 साल के थे।

जसप्रीत की माता का नाम दलजीत कौर है, जो कि निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद की प्रिन्सिपाल के पद पर कार्य कर रही है। इसके साथ ही बुमराह की एक बडी बहन भी है, जिसका नाम जुहीका कौर है।

 

बुमराह के बहन की शादी 2016 में हो गई थी। बुमराह के सबसे सफल गेंदबाज बनने औऱ पति के देहांत होने के बाद परिवार का पूरा भार बुमराह की मां ने बहुत ही अच्छी तरह से संभाला है।

इस स्कूल से बुमराह ने की थी पढाई

जसप्रीत बुमराह ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद की थी। इसी स्कूल में बुमराह की माँ प्रिन्सिपल के पद पर कार्यरत थी। इसके बावजूद भी बुमराह को पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा पसंद था।

 

बुमराह की शादी कब औऱ किसके साथ हुई?

जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बीच साल 2019 में प्यार की शुरुआत हुई थी। इसके 2 साल बाद बुमराह और संजना शादी करने का फैसला लिया। इसके बाद 15 मार्च 2021 को गोवा में संजना और बुमराह शादी के बंधन में बंध गए।

 

ये है बुमराह और संजना की लव स्टोरी

देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन की लव स्टोरी बहुत ही कमाल की है। इन दोनों की पहली मुलाकात 2019 आइसीसी वनडे विश्व कप के दौरान हुई थी। जो इस खास टूर्नामेंट में प्रजेंटेटर के तौर पर विश्व कप को कवर कर रही थी।

 

इंटरनेशनल क्रिकेट में बुमराह का डेब्यू

महान गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सभी फोर्मेट में कमाल का प्रदर्शन रहा है। इस खिलाड़ी ने सबसे पहले अन्तर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था।

 

इसके बाद टी20 में 26 जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में अपने करियर की शुरुआत की थी। इन दोनों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद 08 जनवरी 2018 को केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया।

navneet