आम से ज्यादा आम के पत्ते लाभकारी, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

आम से ज्यादा आम के पत्ते लाभकारी, सेवन करने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

आम सभी फलों में राजा होता है और इसे सीजन पर हर इंसान खाना पसंद करता है। आम सेहत के लिए भी लाभदायक होता है और खाने में भी स्वादिष्ट होता है। आप लोगों ने आम का तो सेवन किया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के पत्ते भी काफी लाभदायक होते हैं आपके शरीर में कई सारे रोग दूर कर देते हैं। आम के पत्ते में भरपूर विटामिन ए, विटामिन सी ,विटामिन बी होता है आज हम इस आर्टिकल में आम के पत्तों के सेवन के लाभ बताएंगे ।

ब्लड प्रेशर,शुगर जैसी बीमारियों में होते हैं फायदेमंद

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आम के पत्ते आपके सेहत के लिए लाभदायक रहेंगे इसे आप चाय में डालकर उबालकर पी सकते हैं। वही शुगर में भी आम के पत्ते फायदेमंद रहते हैं ब्लड प्रेशर में आम के पत्तों का आप चूरन बना ले और प्रतिदिन इसका सेवन करें आपको लाभ देगा। अगर आपके शरीर में फंगल , स्किन फाइन लायंस उम्र बढ़ने के लक्षण त्वचा को बढ़ाने जैसे रोगों को दूर कर देता है इसके लिए आपको पत्तों को जलाकर उसकी राख शरीर पर लगानी चाहिए। इसके अलावा कई अन्य चीजों में भी काफी फायदेमंद रहता है।

इस चीज की समस्याओं को करेगा दूर

अगर आपके पथरी है तो आप आम के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। आप इसके चूर्ण को रात में पानी के गिलास में डाल दें और सुबह उस पानी को पी लें तो आप की पथरी को वह बिल्कुल ठीक कर देगा। यह पथरी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं झड़ते बालों के लिए भी आम के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप का घाव है और जल गए हो तो आप इसकी पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाएं । अगर आपका पेट सही नहीं रहता है घर पर रहता है तो आप आम के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आम के पत्तों को भिगोकर ढक कर रख देना चाहिए सुबह खाली पेट उस पानी को पी लीजिए।

maalaxmi