ये है बॉलीवुड की 12 मशहूर अभिनेत्रियां, जिनसे फिल्मों में काम के बदले शारीरिक संबंध बनाने की गई मांग, नंबर 1 पर है शामिल है बॉलीवुड क्विन।

ये है बॉलीवुड की 12 मशहूर अभिनेत्रियां, जिनसे फिल्मों में काम के बदले शारीरिक संबंध बनाने की गई मांग, नंबर 1 पर है शामिल है बॉलीवुड क्विन।

आप को बता दें कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी कास्टिंग काउच देखने के मिलती है। छोटे शहरों से आई हीरोईनों को बॉलीवुड फिल्मो में रॉल के लिए कास्टिंग काउच का शिकार होना पडा था। वह जिस डायरेक्टर के पास रोल मांगने के लिए, उसी ने रोल के बदले में सोने की बात कही।

ये एक फिल्म का सीन नहीं, बल्कि बॉलीवुड का एक काला राज है। जिसमें अभिनेत्री बनने के लिए इस तरह के समझौते जरुरी है। ऐस में कई अभिनेत्रियां ऐसी है, जो कि कास्टिंग काउच का शिकार हुई और इस दर्द से गुजरने के बाद ये बताने हिंमत जुटा पाई। आज हम आप को 12 ऐसी बॉलीवुड एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे है, जो कास्टिंग काउच के दर्द से गुजर चूकी है।

ये है बॉलीवुड 12 अभिनेत्रियां, जो हो चूकी है कास्टिंग काउच का शिकार

1. कंगना रनौत

मशहूर फिल्म अभिनेता आदित्य पंचोली, जिन्हें कंगना को बाॅलीवुड में एंट्री दिलाने का श्रेय दिया जाता है, ने काफी दिनों तक कंगना का यौन शोषण किया था।

 

जिसके बाद मुश्किल से कंगना उनकी कैद से आजाद हो पाई थीं। बाद में कंगना ने काइट फिल्म के दौरान ऋतिक रोशन पर भी यह इल्जाम लगाया था कि उन्होंने फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें सेक्शुअली हैरेस करने की कोशिश की।

2. विद्या बालन

विद्या बालन ने अपना एक बार का अनुभव शेयर करके बताया कि मैं चेन्नई में थी उस समय वो डायरेक्टर मेरे पास आया और मुझसे बोला कि उसे मुझसे बात करनी है। मैंने उससे कहा कि ठीक है, हम कॉफी शॉप में चलते हैं। तो वो बोला नहीं, कमरे में बैठकर ही बात करते हैं। मैं उसके साथ अपने कमरे में गई और दरवाजा आधा खुला ही छोड़ दिया।

 

फिर वो मेरे पीछे अंदर आ गया और उसने मुझे गलत तरीके से टच करने की कोशिश की। फिर पांच मिनट बाद ही वो कमरे से बाहर चला गया। इस घटना से मैं एकदम हिल सी गई थी। सच तो यह है कि इस तरह की घटनाएं आपके आत्मविश्वास को कम कर देती हैं।

3. राधिका आप्टे

बता दें कि अपने शुरुआती दिनों में राधिका ने भी कास्टिंग काउच का सामना किया था। राधिका बताती हैं कि साउथ फिल्म के एक डायरेक्टर ने बॉलीवुड में काम दिलाने की एवज में उनका शारीरिक शोषण किया था।

 

यह स्थिति उनके लिए बहुत भयानक थी और इन हालात से निकलने में उन्हें काफी समय लगा था। वर्तमान में राधिका की गिनती अच्छी अभिनेत्रियों में होती है।

4. सुरवीन चावला

हेट स्टोरी टू का मशहूर चेहरा सुरवीन चावला भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं। टीवी पर काम करने के बाद सुरवीन ने साउथ की फिल्में की हैं और वहां काम करने के दौरान उनको सेक्शुअल हैरेसमेंट का भयंकर अनुभव मिला है।

 

सुरवीन उन दिनों को याद भी नहीं रखना चाहती हैं, वो उसे किसी बुरे सपने की तरह समझती हैं। सुरवीन के अनुसार साउथ की फिल्मों में कास्टिंग काउच बहुत आम बात है।

5. कल्कि कॉचलिन

कल्कि ऐसी अदाकारा हैं, जिन्होंने अपने साथ वर्क प्लेस पर हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट को लेकर आवाज उठाई। उन्होंने बताया कि एक डायरेक्टर ऐसा था, जो उन्हें काम देने और प्रीटेस्ट के लिए अक्सर देर रात को डिनर के बहाने होटल बुलाता था।

 

 

उन्होंने बताया कि अगर मैं उसका प्रपोजल स्वीकार कर लेती, तो वो मुझे अपनी अगली फिल्म में बढ़िया रोल देगा। कल्कि कई बार उससे मिलने के लिए गईं, लेकिन उन्होंने उसके इंडिसेंट प्रपोजल को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

6. ममता कुलकर्णी

बता दें कि ममता कुलकर्णी को भी काम के दौरान सेक्सुशल हैरेसमेंट जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। ममता ने राजकुमार संतोषी पर फिल्म चायना गेट के दौरान कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था।

 

ममता के अनुसार संतोषी ने फिल्म में रोल देने की एवज में उनके साथ सेक्स करने की बात कही। ममता की यह बात न्यूज पेपर में आ गयी थी, जिसमें यह कहा गया था कि ममता ने मात्र फिल्म में एक रोल पाने के लिए फिल्म डायरेक्टर के साथ समझौता कर लिया।

7. चित्रांगदा सिंह

चित्रांगदा ने बताया कि एक वक्त एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ एक इंटिमेट सीन की शूटिंग कर रही थीं, तभी फिल्म के डायरेक्टर कुशान नंदी ने उन्हें सात सेकेंड के एक किसिंग सीन को दुबारा करने के लिए कहा। हालांकि यह सीन अच्छी तरह से शूट हो चुका था। चित्रांगदा को यह बात बहुत बुरी लगी।

 

जब उन्होंने इस पर आपत्ति जताई तो नंदी उनके साथ जबरस्ती करने लगे। नंदी और नवाजुद्दीन ने कुछ बात की और सीन को दोबारा शूट करने की जिद पर अड़ गए। चित्रांगदा उस समय केवल पेटीकोट पहने थीं और ऐसे में उनके लिए यह स्थिति बहुत अजीब थी।

8. जरीन खान

जानकारी के लिए बता दें कि जरीन खान एक बार नहीं बल्कि दो दो बार कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था। जरीन के अनुसार यह चकाचौंध से भरे बी टाउन की कड़वी सच्चाई है कि जो लोग किसी फिल्म स्टार या निर्माता निर्देशक के बच्चे नहीं होते हैं।

 

उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए इस तरह के समझौते करने ही पड़ते हैं। उन्होंने कहा, जब मेरे साथ यह घटना हुई, तो उस समय मैं नई थी।

9. शर्लिन चोपड़ा

शर्लिन को भी फिल्मों में काम पाने के लिए कास्टिंग काउच जैसी स्थितियों से दो चार होना पड़ा था। फिल्म कामसूत्र थ्री डी फिल्म के प्रोड्यूसर ने फिल्म में काम देने की एवज में उनसे अपने साथ रात बिताने की पेशकश की थी।

 

वो व्यक्ति बिना कैमरे के शर्लिन के साथ फिल्म के इंटीमेट सीन्स की बार बार रिहर्सल करता था, ताकि उनके साथ इंटीमेट हो सके। बाद में शर्लिन ने फिल्म प्रोड्यूसर के खिलाफ अपने साथ किये गये दुर्व्यवहार की एफआईआर भी दर्ज कराई थी।

10. पायल रोहतगी

पायल ने फिल्म डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया था। पायल का कहना है कि एक दिन बैनर्जी उनके अपार्टमेंट में आये।

 

बातचीत के दौरान अचानक ही उन्होंने पायल की शर्ट निकाल दी और उनसे कहने लगे कि तुम मोटी हो गयी हो मुझे चेक करने दो। पायल ने तुरंत ही उन्हें अपने घर से निकाल दिया और इसके बाद फिल्म में उनकी जगह दूसरी हीरोइन आ गयी।

11. स्वरा भास्कर

बता दें कि स्वरा अक्सर अपने साथ हुए सेक्सुअल हैरेसमेंट को लेकर आवाज उठाती रही हैं। स्वरा बताती हैं कि एक ऐसा डायरेक्टर था, जो उन्हें फिल्म के सीन डिस्कस करने के लिए अपने होटल बुलाता था और जब वो वहां पहुंचती तो वह नशे में धुत होता था।

 

स्वरा ने किसी प्रकार का समझौता करने से इनकार कर दिया, इस वजह से उन्हें बहुत सारी फिल्मों से हाथ भी धोना पड़ा। बॉलीवुड में ऐसी लड़कियों के लिए हालात बहुत खराब हैं जो फिल्मों में काम करना चाहती हैं।

12. सुचित्रा कृष्णमूर्ति

सुचित्रा को भी अपने करियर के शुरुआती दौर में इस स्थिति का सामना करना पड़ा था। सुचित्रा बताती हैं कि लोग उनसे खुलेआम कहते थे अगर तुम्हें हीरोइन बनना है, तो तुम्हें इसके लिए सेक्स तो करना ही पड़ेगा।

 

सुचित्रा के अनुसार छोटी उम्र में बॉलीवुड में अपना करियर बनाने की चाहत रखने वाली लड़कियों को कास्टिंग काउच का सामना करना ही पड़ता है और फिल्मों में काम पाने के लिए समझौता करना ही पड़ता है।

navneet