ये है भारत के 7 क्रिकेटर, कई सेना में है शामिल तो कई कर रहे है पुलिस में काम, कई क्रिकेटर जुडे है बैंकिग क्षेत्र से भी!!

ये है भारत के 7 क्रिकेटर, कई सेना में है शामिल तो कई कर रहे है पुलिस में काम, कई क्रिकेटर जुडे है बैंकिग क्षेत्र से भी!!

आप को बता दें कि भारत में क्रिकेटरों का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। क्रिकेट के साथ उन्हें शौहरत, पैसा और फैन फॉलोइंग सब कुछ मिलता है। बतौर खिलाडी अपना करियर खत्म करने के बाद क्रिकेटर कमेंट्री, कोचिंग में एंट्री कर लेते है।

लेकिन भारत में कई सारे ऐसे क्रिकेटर ऐसे भी है, जिन्होंने खेलते हुए ही या उसके बाद कई सारी बडी रैंक की सरकारी जॉब हासिल कर ली है। ऐसे में आज हम आप को इस आर्टिकल में उन खिलाडीयों के बारे में बताने वाले है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

1. केएल राहुल

 

आप को बता दें कि केएल राहुल भारतीय टीम के बल्लेबाज है। 2018 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में केएल राहुल को असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट दी गई थी। राहुल अब आरबीआई के कर्मचारी हैं। टेलीविजन राहुल को आरबीआई के विज्ञापनों में देखा जा सकता है।

2. युजवेंद्र चहल

 

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 2016 में डेब्यू किया था। युजवेंद्र चहल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर के पद पर हैं। युजवेंद्र चहल ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इस बात का खुलासा किया था, जिसे सुनकर विराट कोहली भी हैरान रह गए थे।

3. उमेश यादव

 

बता दें कि उमेश यादव भारत के तेज गेंदबाज है। 2017 में खेल कोटा के तरह उमेश यादव को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर की जॉब मिली। अब उमेश यादव को भी आरबीआई के विज्ञापनों में देखा जाता है।

4. कपिल देव

 

कपिल देव भारत के लिए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले कप्तान थे। 2008 में भारतीय प्रादेशिक सेना ने कपिल देव को लेफ्टिनेंट कर्नल के प्रतिष्ठित पद से सम्मानित किया था।

5. जोगिंदर शर्मा

 

आप तो जानते ही होंगे कि जोगिंदर शर्मा टी20 वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी के लिए आज भी याद किए जाते हैं। उन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 के अंतिम ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ भारत को जीत दिलाई थी। उन्हें हरियाणा पुलिस में उप अधीक्षक के पद से सम्मानित किया गया था।

6. सचिन तेंदुलकर

 

‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर ने 23 वर्षों तक क्रिकेट की दुनिया पर राज किया है। वह सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी हैं। साथ ही वनडे और टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। सचिन को 2010 में भारतीय वायु सेना में एक ग्रुप कैप्टन के पद से सम्मानित किया गया है।

7. महेन्द्रसिंह धोनी

 

महेंद्र सिंह धोनी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। 2011 में भारतीय प्रादेशिक सेना ने धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सम्मानित किया था। 2019 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद दो महीने का ब्रेक लेकर भारतीय सेना में अपनी सेवा भी दी थी।

navneet