ये है भारत का सबसे धनिक परिवार, धीरुभाई अंबानी से लेकर ईशा अंबानी के नन्हें बच्चे आदिया-कृष्णा तक, जानिए सबकुछ…

ये है भारत का सबसे धनिक परिवार, धीरुभाई अंबानी से लेकर ईशा अंबानी के नन्हें बच्चे आदिया-कृष्णा तक, जानिए सबकुछ…

आप तो जानते ही होंगे कि अंबानी परिवार आज के समय में भारत के सबसे बडे कारोबारी परिवारों में से एक है। इस कारोबारी परिवार की नींव मुकेश अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी ने रखी थी।

 

आज के समय में मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी जिस विरासत को आगे बढा रहे है, उसकी शुरुआत धीरुभाई अंबानी से हुई थी। 28 दिसंबर 1932 के दिन जन्म हुए धीरुभाई ने 1973 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखी थी।

 

 

बता दें कि धीरुभाई अंबानी की शादी साल 1955 में कोकिलाबेन से हुई थी। मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी धीरुभाई के बेटे है। उनकी दो बेटियां भी है, जिनका नाम नीना कोठारी और दीप्ति सालगांवकर है।

 

आप को जानकारी के लिए बता दें कि मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रेल 1957 को हुआ था। मुकेश अंबानी रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंधक निर्देशक है। उन्होंने कम उम्र में ही अपने पिता के व्यापार में हाथ बंटाना शुरु कर दिया था। 1985 में मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की थी। दोनों के दो लडके और एक लडकी है। जिनका नाम आकाश, अनंत और इशा है।

 

बता दें कि 23 अक्टूबर 1991 को जन्मे आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है। आकाश रिलायंस जियो के चेयरमैन और स्ट्रेटजी हेड हैं। आकाश अंबानी ने 2019 में श्लोका मेहता से शादी की थी। दोनों 10 दिसंबर 2020 को एक बेटे पृथ्वी अंबानी के माता-पिता बन थे।

 

23 अक्टूबर 1991 को जन्मीं ईशा अंबानी ने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया है। रिलायंस रिटेल की जिम्मेदारी ईशा अंबानी के कंधों पर है। ईशा अंबानी ने 12 दिसंबर 2018 को आनंद पीरामल से शादी रचाई थी। 19 नवंबर 2022 को दोनों जुड़वां बच्चों के माता-पिता बने हैं। बेटे का नाम कृष्णा और बिटिया का नाम आदिया रखा गया है।

 

बता दें कि 10 अप्रैल 1995 को जन्मे अनंत अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। अनंत अंबानी रिलायंस 02C के निदेशक होने के साथ-साथ रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी के निदेशक भी हैं।

 

जानकारी के लिए बता दें कि 4 जुलाई 1959 को अनिल अंबानी का जन्म हुआ था। अनिल अंबानी रिलायंस ग्रुप के चैयरमेन है। उन्होंने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से अपना मास्टर पूरा किया है। अनिल अंबानी की शादी 1991 में टीना मुनीम के साथ हुई थी।

 

वे अब रिलायंस ग्रुप, कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल, हार्मीनी फॉर सिल्वर फाउंडेशन और हार्मनी आर्ट फाउंडेशन के चेयरपर्सन है। उनके दो बेटे है। जिनका नाम अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी है।

 

बता दें कि 12 दिसंबर 1991 को जन्मे अनमोल अंबानी ने वारविक बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। वो रिलायंस कैपिटल में कार्यकारी निदेशक का पद संभाल रहे हैं और रिलायंस इंफ्रा के निदेशक के रूप में भी काम कर रहे हैं। उन्होंने 20 फरवरी 2022 को ख्रीशा शाह से शादी रचाई थी।

 

1996 में जन्मे अंशुल अंबानी ने भी वारविक बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। उन्हें रिलायंस इंफ्रा के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था लेकिन बाद में उन्होंने पद छोड़ दिया था।

navneet