Wednesday, June 29

WhatsApp को हैक करने का तरीका, क्या आप जानते हैं…?

[ad_1]

WhatsApp को हैक करना संभव है…? यह लाइन पढ़कर आप थोड़ी सोच में पड़ गए होंगे। हम व्हाट्सऐप की बात कर रहे हैं। क्या किसी के नंबर को पता करके उसके व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक किया जा सकता है। अगर आप इसके बारे में गूगल पर सर्च करेंगे या यूट्यूब पर वीडियो ढूंढेंगे तो आपको बहुत सारे जवाव मिल जाएगा।
आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वीडियो मिल जाएगी जिसमें बताया जाएगा कि आप कैसे किसी का भी व्हाट्सऐप अकाउंट हैक कर सकते हैं। आप इसके बारे में क्या सोचते हैं..? क्या वाकई में किसी का व्हाट्सऐप अकाउंट हैक करना संभव है। आइए आपको इसके बारे में पूरी सच्चाई बताते हैं। आपको बता दें कि इंटरनेट की दुनिया में जितनी भी चीजें मौजूद हैं उन सभी का तोड़ भी मौजूद है। सरल शब्दों में बात करें तो इंटरनेट पर मौजूद हर चीज को हैक किया जा सकता है।


क्या व्हाट्सऐप हैक कर सकते हैं…?


इंटरनेट पर किसी भी चीज को हैक करना मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं है। क्या व्हाट्सऐप को भी हैक करना नामुमकिन नहीं है। जी हां, व्हाट्सऐप को भी हैक करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। आपको बता दें कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वीडियो ऐसी मिल जाएगी जिसमें व्हाट्सऐप को हैक करने का काफी आसान तरीका बताया गया होगा लेकिन ये तरीके उतने आसान नहीं है।

व्हाट्सऐप को चलाने वाली कंपनी फेसबुक है। व्हाट्सऐप फेसबुक का ही एक प्रॉडक्ट है। इस वजह से व्हाट्सऐप की सिक्योरिटी को काफी मजबूत बनाया गया है और इसे दिन-प्रतिदिन मजबूत ही किया जा रहा है। ऐसे में व्हाट्सऐप को हैक करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम है। अगर आप को कोई बोल रहा है कि किसी का व्हाट्सऐप नंबर या QR कोड पता करके उसके व्हाट्सऐप को हैक किया जा सकता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

आपको बता दें कि किसी के भी व्हाट्सऐप को हैक करने के लिए एक बहुत ही स्मार्ट और टॉप लेवल का हैकर और उसके साथ में कुछ टॉप लेवल की टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ेगी। उसके बाद ही किसी का व्हाट्सऐप हैक किया जा सकता है। हालांकि इंटरनेट पर आपको कुछ वेबसाइट, सोफ्टवेयर या ऐप्स मिल जाएंगे जो दावा करेंगे कि उनका यूज़ करके आप किसी का भी व्हाट्सऐप अकाउंट हैक कर सकते हैं।


SPYWARE APPS-

व्हाट्सऐप हैक करने वाली तकनीकों में से एक तकनीक का नाम Spyware Apps है। इसके जरिए दावा किया जाता है कि किसी का भी व्हाट्सऐप हैक किया जा सकता है। इसका यूज़ करने के लिए आपको जिसका व्हाट्सऐप हैक करना है उसके फोन में एक एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होती है उसके बाद आप उस फोन की व्हाट्सऐप, फेसबुक जैसी तमाम एक्टिविटी को अपने फोन में देख पाएंगे।

हालांकि इस तरह की कुछ फ्री ऐप्स भी मौजूद हैं लेकिन वो ऐप काम करेंगे या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसके अलावा कुछ ऐप्स पेड होती है यानि उसका यूज़ करने के लिए आपको पैसे देने होंगे। उसके बाद भी इसकी पूरी गारंटी नहीं है कि ऐप अपना काम ठीक से करेगी या नहीं। इसमें कुछ ऐप्स काम करती है जो आपको विकटिम (यानि जिसका अकाउंट हैक करना है) के व्हाट्सऐप का स्क्रीनशॉट्स दिखा देगा लेकिन आप उसके अकाउंट को ऑपरेट नहीं कर पाएंगे।

स्क्रीनशॉट्स यानि चैट्स के बारे में आप पता कर पाएंगे कि उसने उस स्क्रीन में क्या बातें की है। हालांकि यहां पर हम आपको बता दें कि ऐसा काम करना गैर कानूनी है। आप जो ऐप विकटिम के स्मार्टफोन में इंस्टॉल करेंगे उसकी वजह से उस व्यक्ति का सारा पसर्नल डेटा किसी थर्ड पार्टी ऐप के पास जा सकता है और वो उसे किसी को बेच भी सकती है। ऐसे में उस व्यक्ति के लिए तो परेशानी होगी ही साथ में आपके साथ भी कई परेशानियां हो सकती हैं।

इसी तरह से Spoof Mac Address और ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आपको व्हाट्सऐप हैक करने के तरीके बताए जाते होंगे लेकिन इन तरीकों के लिए भी हैकिंग स्किल्स का होना जरूरी है। इसके अलावा ऐसा करना गैर कानूनी भी है और इसकी वजह से ऐसा करने वालों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।