WhatsApp पर ये 4 काम डाल सकते हैं मुश्किल में, हो सकती है जेल

अगर आप WhatsApp के किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो जरा सी लापरहवाही आपको जेल भेज सकती हैं। वाराणसी डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर एसपी नितिन तिवारी ने एक ज्वाइंट ऑर्डर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगर किसी ग्रुप में ऑब्जेक्शनेबल वीडियो, पोस्ट और फेक खबरें लगातार शेयर की जा रही हैं और एडमिन इन पर कोई एक्शन नहीं ले रहा है तो उस पर कार्रवाई की जा सकती हैं।

एडमिन करें ये...  कोर्ट ने कहा कि एडमिन को ऐसी पोस्ट के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए और ऐसी खबरों को अपने ग्रुप से हटाना चाहिए। इतना ही नहीं जो मेंबर ग्रुप में इसे खबरें पोस्ट कर रहा है तो उसे ग्रुप से हटा देना चाहिए। इस ऑर्डर में कहा गया है, अगर ग्रुप एडमिन लापरवाही करता है तो ऐसी स्थिति में एडमिन को दोषी माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।   भारत में WhatsApp को 20 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में  WhatsApp पर शेयर की गई कोई एक फोटो या मैसेज की रीच बहुत बढ़ जाती है। यूजर्स की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे WhatsApp पर ऐसा कंटेंट शेयर न करें जो कंट्रोवशियल हो।

शेयर न करें धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले मैसेज ऐसे मैसेज शेयर न करें जो धर्म के नाम पर भावनाओं को चोट पहुंचाते हैं। जिनमें किसी धर्म विशेष पर कोई टिप्पणी हो या धर्म की किसी बात को गलत तरीके से बताया जा रहा हो या जातिगत बात की जा रही हो।

फेक मैसेज न करें शेयर ऐसे मैसेज जो देश के किसी पॉलिटीशियन या रिनाउंड पर्सन से जुड़े हो और जिसमें उनके बारे में ऊल- जलूल बातें की जा रही हो शेयर न करें।  तथ्यात्मक रूप गलत यानि फेक मैसेज को भी ग्रुप में सेंड न करें।

नकली फोटोग्राफ सेंड न करें ऐसे फोटोग्राफ जिनसे छेड़-छाड़ की गई हो मतलब किसी का चेहरा किसी दूसरे के फोटो पर लगा दिया गया हो। इसमें पॉलिटिशयन से लेकर भगवान और धार्मिक गुरू भी शामिल हैं। ऐसे फोटोज शेयर न करें।

डिस्टर्बिंग वीडियोज ऐसे वीडियोज जिनमें धार्मिक या सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने की बातें की जा रही हो। जिनमें किसी धर्म विशेष का मजाक बनाया जा रहा हो या उससे जुड़ी किसी बात को गलत तरीके से दिखाया जा रहा हो। दो धर्म के लोग लड़ते हुए दिखाई दे रहे हों। ऐसे वीडियोज ग्रुप में शेयर न करें।

  • अगर कोई नया ग्रुप बना रहे हैं तो तभी एडमिन बनें जब आप उस ग्रुप की रिस्पॉन्सिबिलिटी लेने को तैयार हो। 
  •  आप ग्रुप में जिन मेंबर्स को शामिल कर रहे हैं वो लोग आपके पहचान के होने चाहिए। अगर कोई ग्रुप मेंबर ऑब्जेक्शनल फोटो या मैसेज पोस्ट कर रहा है तो तुरंत उसे ग्रुप से हटाएं। 

maalaxmi